Tarbandi Yojana: अपने खेत में फ्री में करवाए तारबंदी, सभी को सरकार दे रही है 48000 रूपए, फार्म शुरू

किसानों के लिए एक बहुत अच्छी खबर है। सरकार किसानों को अपने खेतों में तारबंदी करवाने के लिए 48,000 रुपये दे रही है। अगर आप भी अपने खेत में मुफ्त में तारबंदी करवाना चाहते हैं और आवारा पशुओं से बचना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक मौका है।

देश के किसानों को फायदा पहुंचाने और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर कई तरह की योजनाएं शुरू की जाती हैं। इसी तरह, किसानों के लिए तारबंदी योजना शुरू की गई है, जिसके तहत सरकार किसान परिवारों को 48,000 रुपये तारबंदी के लिए दे रही है। इससे किसान परिवार अपने खेतों में तारबंदी करवा सकते हैं और आवारा पशुओं से बच सकते हैं।

बहुत से किसान परिवार खुद तारबंदी नहीं करवा पाते हैं, और हर साल उनकी फसलें आवारा पशुओं द्वारा नष्ट हो जाती हैं। इन परिवारों के लिए सरकार ने यह बहुत अच्छी योजना बनाई है। वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपने खेतों की सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।

तारबंदी योजना से मिलने वाला लाभ

अगर आप भी तारबंदी योजना में शामिल होना चाहते हैं, तो सरकार की ओर से आर्थिक सहायता के तौर पर 48,000 रुपये दिए जा रहे हैं। यानी किसान परिवार पर आने वाली लागत में से 50% राशि सरकार अनुदान के रूप में देगी।

इसके अलावा, अगर किसान परिवार समूह के रूप में 10 से अधिक लोगों के साथ आवेदन करते हैं और कम से कम 5 हेक्टेयर क्षेत्र में तारबंदी करवाते हैं, तो सरकार लागत का 70% या अधिकतम 56,000 रुपये देगी।

Tarbandi Yojana
Tarbandi Yojana

तारबंदी योजना के लिए आवेदन करने की विधि

अगर आप कांटेदार तारबंदी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको अपने निकटतम ई-मित्र या सहायता केंद्र पर जाना होगा। वहां से आप ऑनलाइन मोड में आवेदन फॉर्म जमा करवा सकते हैं। इसके बाद आपको एक संख्या मिलेगी, जिसे सुरक्षित रखना होगा।

आवेदन करते समय आपके पास आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, जमाबंदी की प्रति, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि मुख्य दस्तावेज होने आवश्यक हैं।

जब आप तारबंदी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे, उसके बाद भौतिक सत्यापन किया जाएगा। भौतिक सत्यापन के बाद, सरकारी नियमों के अनुसार अनुदान राशि आपके जन आधार से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Tarbandi Yojana Check

तारबंदी योजना के लिए ऑनलाइन – आवेदन यहां से करें

Leave a Comment