PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सभी लोगों को सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट, यहाँ देखें पूरी जानकारी

सरकार लगातार नई योजनाएं लाती रहती है ताकि देश के लोगों को फायदा हो और उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सके। इन्हीं योजनाओं में से एक है ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया है।

अगर आपका भी बिजली का बिल बहुत अधिक आता है, तो आपको भी इस योजना के तहत सौर ऊर्जा पैनल लगवाना चाहिए। सौर ऊर्जा पैनल लगवाने पर सरकार आपको सहायता राशि भी देगी। आज हम आपको बताएंगे कि यह योजना क्या है और आप इससे कैसे लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के तहत देश भर में लगभग 1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। इससे लोगों का भारी बिजली बिल का बोझ कम होगा। इसके अलावा, सरकार सोलर पैनल खरीदने पर लोगों को सब्सिडी भी देगी।

अगर आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 30,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपये और 3 किलोवाट के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

PM Surya Ghar Muft Bijli योजना के फायदे

इस योजना से आपको कई फायदे मिलेंगे। पहला, आपको भारी बिजली बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा क्योंकि आपको 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। दूसरा, अगर आप सोलर पैनल लगवाते हैं तो सरकार आपको सब्सिडी देगी। तीसरा, आप इससे अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को भी चार्ज कर सकेंगे। चौथा, सोलर पैनल लगाने और उनका रख-रखाव करने से रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। इस तरह से आप हर महीने पैसे भी बचा सकेंगे।

PM Surya Ghar Muft Bijli योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि आप भारत के स्थायी निवासी हों। आपकी सालाना आय 2 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। साथ ही आपके घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

PM Surya Ghar Muft Bijli योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे जैसे – पहचान प्रमाण, निवास प्रमाण, बिजली का बिल और छत पर आपके मालिकाना हक का प्रमाण।

PM Surya Ghar Muft Bijli योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए आवेदन करना बहुत आसान है:

  • सबसे पहले योजना की वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर “रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना राज्य, जिला, बिजली वितरण कंपनी और ग्राहक खाता नंबर दर्ज करें।
  • अपना ईमेल और मोबाइल नंबर भरकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • लॉगिन करें और सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन करें।
  • बिजली विभाग आपके आवेदन की पुष्टि करेगा और सर्टिफिकेट जारी करेगा।
  • जब आपका सोलर पैनल लग जाए तो सर्टिफिकेट, बैंक विवरण और कैंसिल चेक अपलोड करें।
  • 30 दिनों के भीतर सरकार आपके खाते में सब्सिडी का भुगतान करेगी।

Leave a Comment