NEET UG Passing Marks: इस बार इतने नंबर में होगा सिलेक्शन, यहाँ देखें कट ऑफ

इस बार नीट यूजी परीक्षा में 24 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे। पासिंग मार्क्स हासिल करने वाले उम्मीदवारों को ही पसंदीदा मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन मिलेगा।

डॉक्टर बनने के लिए इस परीक्षा को पास करना जरूरी है। इसीलिए कई उम्मीदवार इसमें शामिल होते हैं। परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिलता है, जहां वे एमबीबीएस और बीडीएस जैसे कोर्स कर सकते हैं।

1 लाख सीटों पर एमबीबीएस कोर्स के लिए एडमिशन मिलेगा। वहीं बीडीएस के 26,949, आयुर्वेद के 52,720, होम्योपैथिक के 603, एम्स की 1,899 और जिपमर की 259 सीटें हैं। इन सभी सीटों पर योग्य उम्मीदवारों को एडमिशन मिलेगा। आइए पासिंग मार्क्स की जानकारी लेते हैं।

नीट यूजी पास करने के लिए उम्मीदवार को जारी होने वाले न्यूनतम या अधिकतम कट-ऑफ अंक हासिल करने होंगे। परीक्षा आयोजन के बाद उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ अंक जारी किए जाते हैं। इस बार भी वही होगा।

नीट यूजी के पासिंग मार्क्स यानी कट-ऑफ अंक तय करते समय कई कारकों पर विचार किया जाता है। जैसे परीक्षा में शामिल छात्रों की संख्या, परीक्षा की कठिनाई, उपलब्ध सीटें आदि। इसके अलावा भी कुछ महत्वपूर्ण बिंदु देखे जाते हैं।

NEET UG अनुमानित पासिंग मार्क्स

विशेषज्ञों और कोचिंग संस्थानों द्वारा अपेक्षित कट-ऑफ अंक या पासिंग मार्क्स जारी किए जाते हैं। जब नीट यूजी पासिंग मार्क्स जारी किए जाएंगे, तो अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग पासिंग मार्क्स होंगे। उम्मीदवारों को अपने वर्ग के हिसाब से पासिंग मार्क्स हासिल करना होगा, क्योंकि यह परीक्षा पास करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

अपेक्षित कट-ऑफ अंक सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 720-738 और कट-ऑफ परसेंटाइल 50वीं है। एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित कट-ऑफ अंक 133-107 और परसेंटाइल 45वीं है। जनरल पीडब्ल्यूडी वर्ग के लिए अपेक्षित कट-ऑफ अंक 136-121 और 40वीं परसेंटाइल है। एससी, एसटी, ओबीसी पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अपेक्षित कट-ऑफ अंक 136-108 और 40वीं परसेंटाइल है।

NEET UG कट-ऑफ के प्रकार

नीट यूजी की परीक्षा में दो प्रकार के कट-ऑफ अंक होते हैं – प्रवेश कट-ऑफ और योग्यता कट-ऑफ। उम्मीदवारों के पास दोनों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। योग्यता कट-ऑफ वह अंक है, जिसे हासिल करके उम्मीदवार परीक्षा पास कर लेता है, लेकिन कॉलेज में एडमिशन की गारंटी नहीं होती।

नीट यूजी प्रवेश कट-ऑफ वह अंतिम चरण है, जिससे उम्मीदवार को एडमिशन मिलता है। यहां पर उम्मीदवार के एडमिशन की गारंटी होती है।

NEET UG Passing Marks
NEET UG Passing Marks

NEET UG परीक्षा का परिणाम

इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट यूजी परीक्षा का परिणाम 14 जून 2024 को जारी करेगी। यानी कि अगले महीने में आपको परिणाम देखने को मिलेगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस तारीख की पहले ही घोषणा कर दी थी।

NEET UG परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी

नीट यूजी परीक्षा का आयोजन इस बार 5 मई 2024 को किया गया था। ऑफलाइन परीक्षा पेन और पेपर से आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों को पूरा पेपर करने के लिए 3 घंटे 20 मिनट का समय दिया गया था।

सभी उम्मीदवारों को अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, कन्नड़, मराठी, पंजाबी आदि भाषाओं में पेपर दिए गए थे। परीक्षा खत्म होने के बाद, प्रत्येक सही उत्तर के 4 अंक जोड़े जाएंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के 1 अंक काटे जाएंगे।

Leave a Comment