Ladli Behna Awas Yojana: इस दिन जारी होगी 25,000 रुपए की पहली क़िस्त

मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना के तहत कई लाभ हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण आवास योजना है। इस योजना के तहत गरीब बेघर महिलाओं के लिए पक्के मकान बनवाए जाएंगे।

लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 2023 में ही पूरी हो चुकी है। इस योजना के तहत लाखों योग्य महिलाओं ने आवेदन किया है।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने महिलाओं से वादा किया था कि उन्हें जल्द ही पक्के मकान बनवाए जाएंगे और उनके खातों में सहायता राशि की किश्तें भी भेजी जाएंगी।

उन्होंने कहा था कि जब मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनेगी, तभी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। अब जब बीजेपी की सरकार बन गई है, तो सभी पंजीकृत महिलाएं लाडली बहना आवास योजना के तहत पहली किस्त का इंतजार कर रही हैं।

लाड़ली बहना आवास योजना की जानकारी

अभी तक मध्य प्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना आवास योजना के तहत सहायता राशि देने के बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी है। लेकिन सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैल रही है कि इस योजना की पहली किस्त जून महीने तक जारी हो सकती है।

सरकार महिलाओं को लाभ देने की प्रक्रिया पर लगातार काम कर रही है। जब पूरा बजट तैयार हो जाएगा, तो महिलाओं के लिए पहली किस्त की तिथि घोषित कर दी जाएगी और फिर उस किस्त का पैसा उनके खातों में ट्रांसफर किया जाएगा।

लाड़ली बहना आवास योजना की पहली किस्त

राज्य सरकार ने पक्के मकान बनाने के लिए दी जाने वाली पूरी सहायता राशि को लगभग चार हिस्सों में बांटा है। जैसे-जैसे मकान का निर्माण होगा, वैसे-वैसे उम्मीदवारों को यह राशि किस्तों में दी जाएगी।

पंजीकृत महिलाओं के खाते में योजना की पहली किस्त के रूप में 25,000 रुपये तक ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके जरिए वे अपने मकान के निर्माण की शुरुआत कर सकेंगी। पहली किस्त के बाद आगे की किस्तें उनके मकान के काम के आधार पर दी जाएंगी।

Ladli Behna Awas Yojana
Ladli Behna Awas Yojana

लाड़ली बहना आवास योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आवास योजना का लाभ केंद्र सरकार स्तर पर दिया जा रहा है। इसके तहत देश के सभी गरीब परिवारों को पक्के मकान दिए जा रहे हैं। पीएम आवास योजना में पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार चुने जा रहे हैं।

इसके अलावा, मध्य प्रदेश की लाड़ली बहना आवास योजना केवल महिलाओं के लिए है। इसके तहत, परिवार की मुखिया महिला को यह लाभ मिलेगा। उन्हें मकान बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपये तक की राशि दी जाएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना किस्त स्टेटस कैसे चेक करें?

लाड़ली बहना आवास योजना के तहत जल्द ही महिलाओं के खातों में पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। पैसा मिलने पर, सभी लाभार्थी महिलाओं को यह जांचना जरूरी होगा कि उन्हें किस्त मिली है या नहीं।

  • किस्त स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।
  • वेबसाइट पर अपनी सीएससी आईडी या मुख्य आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।
  • फिर स्टेटस चेक करने के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, महिला की सदस्य आईडी और मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसे आपको वेरीफाई करना होगा।
  • इसके बाद आपकी किस्त का स्टेटस दिखाई देगा।
  • इस स्टेटस में आप लाभ की सभी प्रमुख जानकारी देख सकते हैं।

Leave a Comment